रेल के डिब्बे में दिखा एक romantic couple (मेरी डायरी से)

साहित्य से अभी ठीक तरह से मेरा वास्ता नहीं पड़ा है सो "प्रेम" रूपी भाव का चित्रण फिल्मो में ही देखा है....
मै फिल्मी प्यार को बकवास और बेवकूफी की इन्तहां मनाता हूँ.... और अब तो हमारी फिल्मो का हीरो SEX शब्द के निकट और LUV से दूर है..... LOVE से तो उसका वास्ता भी नहीं है. 
और पता नहीं क्यों मुझे आज तक जो भी couple मिले है वो "निःस्वार्थ प्रेम" में नहीं थे. पर इसके इतर एक जोड़ा दिखा है जिसके बारे में लिख रहा हूँ.

रात के 1 बजकर 27 मिनट पर हरदोई रेलवे स्टेशन पर जैसे ही लखनऊ जाने वाली ट्रेन आई मै आगे की तरफ लगे general डिब्बो में से पहले डिब्बे के साथ भागने लगा. उस पहले डिब्बे में भीड़ कम थी पर इतनी भी कम नहीं थी की मुझे बैठने को जगह मिल जाती. और हुआ भी वाही मुझे खड़े-खड़े हरदोई से लखनऊ का 2 घंटे का सफ़र करना पड़ा. पर उस 2 घंटे के सफ़र में मै पता नहीं क्यों उस डिब्बे के बीच की सीटों के पास जमीन में बैठे एक जोड़े पर मेरा ध्यान गया. करीब 20 सेकंड में ही मुझे पता चल गया था की वे या तो बॉय फ्रैंड-गर्ल फ्रैंड है या ऐसे पति-पत्नी जिनकी शादी साल भर से जादा पुरानी नहीं होगी. वो दोनों उस general डिब्बे की फ़र्स पर बैठे-बैठे सो रहे थे. वे किसी प्रकार की गलत स्थिति में नही थे पर फिर भी...........

मैंने उसके बाद उस डिब्बे के अन्य couples की ओर ध्यान दिया. सभी हिन्दू थे....... मतलब महिलाये साडी और मंगल सूत्र धारण किये हुयी थी. कोई भी उस रेल के डिब्बे की फ़र्स पर नही बैठा था. सभी के साथ एक बच्चा अनिवार्य रूप से था. और वे बस एक ही भाव में थे की जल्दी स्टेशन आये और वो इस रात की रेल यात्रा से मुक्ति पाए.

पर ऐसा नही था कि उस फ़र्स पर बैठे couple को कोई समस्या नहीं थी पर वो समस्याए उन पर हावी नहीं हो रही थी. कुछ देर के लिए जब उनके पड़ोस की सीट पर बैठा व्यक्ति जब टॉयलेट गया तो वो लड़का उसकी जगह पर बैठ गया जबकि लड़की निचे फ़र्स पर ही बैठी रही. फिर वो लड़की उस लड़के के पैर भी दबाने लगी.... पर तभी न जाने क्या हुआ कि वो लड़की उस लड़के की गर्दन दबाने की धमकी देती हुई उस लड़के की गर्दन तक पहुच गयी. शायद इसी तरह के बच्चो जैसे व्यवहार की वजह से वो उस डिब्बे के बाकि लोगो जितने परेशान नही दिख रहे थे.

अगर वे शादी शुदा थे तो उस लड़की के पहनावे के आधार पर वे मुस्लिम रहे होगे और अगर वे gf-bf रहे होगे तो निकट भविष्य में वे honor killing के शिकार होगे इसकी सम्भावनाये प्रबल है. पर वे उस डिब्बे के अन्य जोड़ो की तरह साथ होकर भी अलग-अलग नहीं थे.............

3 comments:

सर्वाधिक पढ़ीं गयी पोस्टे-